Saturday, October 16, 2021
Home Women's Corner महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान आयी कमजोरी को दूर करने...

महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान आयी कमजोरी को दूर करने के कुछ बेहतरीन उपाय। How to cure Womens Period problem in Hindi

घर के काम हो या बाहर के काम महिलाएं करती रहती है। इन कामो के दौरान महिला में थकान व शारीरिक कमजोरी महसूस करना होना आम बात है। ऐसा इसलिए क्योंकि पुरुषो की अपेक्षा महिलाओं के शरीर की संरचना अलग होती है। यही कारण है महिला को अनेक तरह से कमजोरी का सामना करना पड़ता है। जैसा की महिलाओं को पता है हर महीने उन्हें मासिकधर्म से गुजरना पड़ता है और बच्चें को जन्म देना पड़ता है जो की कमजोरी पैदा करता है। ऐसे समय में महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का अधिक ध्यान रखना चाहिए, ताकि किसी भी तरह से शारीरिक कमजोरी का अनुभव न हो। आज का लेख महिलाओं को अपनी कमजोरी कैसे दूर करनी है  और क्या उपाय अपना सकती है, इसके बारे में आगे विस्तार से बताएंगे। 

महिलाओं में कमजोरी दूर करने के घरेलु उपाय ?

महिलाओं में कमजोरी दूर करने के घरेलु उपाय कर सकती है क्योंकि बहुत सी सामग्री उनके किचन से मिल जाती है। चलिए आगे विस्तार से बताते हैं। 

  1. महिलाओं की कमजोरी दूर करने में आंवला फायदेमंद – सभी फलो में से आंवला एक ऐसा फल है जिसमे अधिक मात्रा में पोषक तत्व उपस्थित है। यह शरीर में ऊर्जा का निर्माण करने में मदद करते है। आंवले में अच्छी मात्रा में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेड व विटामिन सी होता है। शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए एक या दो चम्मच आंवला के रस का सेवन रोजाना कर सकती है। इसके अलावा यदि रस नहीं पसंद तो आंवले की चटनी बनाकर सेवन कर सकती है। पोषकयुक्त आहार के साथ आंवला लेने से कमजोरी समाप्त होने लगती है। इसलिए अपने फलों में आंवला शामिल करना न भूले। 
  2. मुलेठी के फायदे महिलाओं की कमजोरी दूर करने में – महिलाओं में अक्सर कमजोरी की समस्या होने पर मुलेठी का उपयोग किया जाता है। मुलेठी एक तरह की जड़ीबूटी है जो महिला के अनेको लक्षण को कम करने में मददगार साबित होता है। मुलेठी शरीर के हार्मोन को सामान्य करने का प्रयास करता है इस वजह से मेटाबॉलिज्म बढ़ने लगता है और शरीर में ऊर्जा का निर्माण होता है। एक चम्मच मुलेठी के चूर्ण में एक चम्मच शहद मिलाकर आप एक ग्लास गुनगुने पानी के साथ ले सकती है। हालांकि महिलाओं की कमजोरी दूर करने का यह सबसे अच्छा घरेलु उपाय माना गया है। किंतु जिन महिलाओं को उच्च रक्तचाप की समस्या पहले से है उनको मुलेठी का उपयोग करने से पहले अपने चिकिस्तक की सलाह लेना चाहिए ।
    3.बादाम का सेवन कर कमजोरी दूर करें – बादाम एक ऐसा सूखा मेवा है जो शरीर को अच्छी मात्रा में ऊर्जा प्रदान करता है, इसमें बहुत से पोषक तत्व का समावेश होता है जो महिलाओं के लक्षण को दूर करने में मदद करता है। महिला के शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने से कमजोरी होने लगती है ऐसे समय महिला को बादाम का सेवन करना चाहिए ताकि शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा बढ़ सके और कमजोरी दूर हो। आप बादाम को सूखा या भिगोकर खा सकती है और आप चाहे तो बादाम के साथ अन्य सूखे मेवे भी शामिल कर सकती है। जैसे बादाम के साथ किसमिस, अंजीर आदि। अगर भीगे बादाम छीलकर एक माह तक खाया जाएं तो शरीर की सारी कमजोरी अपने आप दूर होने लगती हैं। 
    4.महिलाओं की कमजोरी को दूर करने के लिए दूध फायदेमंद – दूध में बहुत से प्रोटीन पाये जाते है जो महिलाओं की कमजोरी दूर करने में मदद करता है। दूध में अच्छी मात्रा में केल्सियम होता है जो हड्डियों और मांसपेशियो को मजबूत बनाता है। इससे आगे महिलाओं को जोड़ो का दर्द, गठिया की समस्या नहीं होती है। आप एक ग्लास गर्म दूध में दो चम्मच शहद मिलाकर सेवन कर सकती है। आप चाहे तो दूध में कोई सूखा मेवा डालकर गर्म कर पी सकती है लेकिन रात में सोने से पहले ले यह दूध। रोजाना दूध पीने से शरीर में रक्त की बढ़ौतरी होती है और महिला में रक्त की कमी नहीं होगी साथ ही कमजोरी अपने आप दूर होने लगेगी। 
    5.महिलाओं में कमजोरी दूर करने में केला फायदेमंद – महिलाओं की कमजोरी दूर करने के लिए केला बहुत फायदेमंद माना जाता है। केले में ग्लूकोज, फ्रैक्टोज, सुक्रोज जैसी प्राकृतिक मिठास होती है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। केले में पोषक तत्व की कमी नहीं है बल्कि अधिकतर पोषक गुण होता है जो कमजोरी को दूर करता है। केले में फाइबर होता है जो शरीर में खून बनाने का काम करता है। अगर शरीर में कमजोरी का अनुभव होने लगे तो एक या दो केला जरूर खाएं। इसके अलावा खाने के साथ केला खा सकती है।
RELATED ARTICLES

नीरज चोपड़ा जीवनी | Neeraj chopda hindi me

(नीरज चोपड़ा जीवनी, पदक, ओलंपिक में स्वर्ण, करियर) नीरज चोपड़ा जीवनी भाला फेंक एथलीट टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता,...

अपने पीएफ अकाउंट से 1 लाख रुपये तक निकाले |

अपने पीएफ अकाउंट से 1 लाख रुपये तक निकाले | नई दिल्ली. कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने...

Thande pani se nahane ke fayde | ठंडे पानी से स्नान करने के फायदे.

क्या आप जानते हैं हर दिन एक गर्म स्नान और ठंडे स्नान की सच्चाई ? thande pani se nahane ke fayde हम...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

नीरज चोपड़ा जीवनी | Neeraj chopda hindi me

(नीरज चोपड़ा जीवनी, पदक, ओलंपिक में स्वर्ण, करियर) नीरज चोपड़ा जीवनी भाला फेंक एथलीट टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता,...

अपने पीएफ अकाउंट से 1 लाख रुपये तक निकाले |

अपने पीएफ अकाउंट से 1 लाख रुपये तक निकाले | नई दिल्ली. कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने...

Thande pani se nahane ke fayde | ठंडे पानी से स्नान करने के फायदे.

क्या आप जानते हैं हर दिन एक गर्म स्नान और ठंडे स्नान की सच्चाई ? thande pani se nahane ke fayde हम...

4200 करोड़ से बनी वेबसाइट और income tax की रिटर्न नही हो रही है फाइल

पिछले महीने सात जून को लांच हुआ नया इनकम टैक्स ई-फ़ाईलिंग पोर्टल करदाताओं और टैक्स प्रैक्टिशनर्स के लिए भी सिरदर्द बन गया...

Recent Comments